आनुवंशिकता एवं जैव विकास प्रश्न उत्तर ll कक्षा 10 विज्ञान पाठ 9 के प्रश्न उत्तर

तो दोस्तों अगर आप भी ढूंढ रहे है आनुवंशिकता एवं जैव विकास प्रश्न उत्तर को तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आ चुके है क्योंकि मैंने इस post पर   कक्षा 10 विज्ञान पाठ 9 के प्रश्न उत्तर को ही बताया हैं तो चलिए शुरु करते हैं…..  

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
आनुवंशिकता एवं जैव विकास प्रश्न उत्तर

 

 

 

  पेज न०

1.) यदि एक लक्षण – A’ अलैंगिक प्रजनन वाली समिति के 10% सदस्यों में पाया जाता है तथा लक्षण B’ उसी समष्ठी में 60% जीवों में पाया जाता है तो कौन सा लक्षण पहले उत्पन्न होगा। 

उत्तर : लक्षण B’ जो समष्ठी 60% था, वहीं प्रदर्शित होगा क्योंकि लैंगिक जनन में जो लक्षण समष्ठी में उपस्थित होता है, उसमें सूक्ष्म परिवर्तन होकर अगली पीढ़ी में प्रदर्शित होता है। 

2.) विभिनताओ के उत्पन्न होने से किसी स्पिशिज की उत्तरजीविका की संभावना क्यों बढ़ जाती है

उत्तर : क्योंकि विभिनता पर्यावरण में हो रहे परिवर्तन को भावी पीढ़ी के अस्तित्व को बनाए रखने में सहायता करता है।

   पेज़ न०

1.) मेंडल के प्रयोगों द्वारा कैसे पता चला कि लक्षण प्रभावी अथवा और प्रभावी है। 

उत्तर : मेंडल ने अपने प्रयोग के लिए विपरीत लक्षण वाले दो मटर के पौधे लिए जिसमें एक लंबा गुण वाला पौधा और एक बौना गुण वाला पौधा था। जब इनको संकरण कराया गया तो यह F-1 पीढ़ी में उत्पन्न सभी पौधे लंबे गुण को प्रदर्शित किए और 

 जब F-1 पीढ़ी को आपस में संकरण कराया गया तो दूसरी पीढ़ी में 25% शुद्ध लंबे और शुद्ध बौने गुण को प्रदर्शित किया, जिससे पता चला कि लक्षण दो प्रकार के होते हैं प्रभावी और प्रभावी।

2.) मेंडल के प्रयोग से कैसे पता चला कि विभिन्न विकल्पी लक्षण स्वतंत्र रूप से वंशानुगती करते हैं 

उत्तर : जब उन्होंने प्रयोग के माध्यम से बताया कि तथा T तथा t दो लक्षण होते हैं, जिसे T लंबा और t बौना गुण को प्रदर्शित करते हैं और TT शुद्ध लंबा और tt शुद्ध बौना गुण को दर्शाते हैं। 

जब T और t का संयोग कराया जाता है तो f-1 पीढ़ी में T तथा t दोनों प्रकार के लक्षण उपस्थित रहते हैं। लेकिन परस्पर अलग, और f-1 पीढ़ी के सदस्यों को पुनः संकरण कराया गया तो f-2 पीढ़ी में उपस्थित लक्षण पुनः प्रदर्शित होते हैं जिससे पता चलता है कि विभिन्न विकल्प लक्षण तंत्र रूप से वंशानुगती करते हैं।

3.) एक ‘ A- रुधिर वर्ग ‘ वाला पुरुष एक स्त्री जिसका रुधिर वर्ग O है से विवाह करता है। उनके पुत्रों का रुधिर वर्ग O है। क्या यह सूचना पर्याप्त है। यदि आप से कहा जाए कि कौन सा विकल्प लक्षण – रुधिर वर्ग-A अथवा ‘O ‘ प्रभावी लक्षण है। अपने उत्तर का स्पष्टीकरण कीजिए। 

उत्तर : हां, O रक्त समूह प्रभावी है क्योंकि भावी पीढ़ी में  रुधिर समूह O है तथा f-1  पीढ़ी में रक्त समूह O को दर्शाता है। 

4.) मानव में बच्चे का लिंग निर्धारण कैसे होता है 

उतर : मनुष्य में क्योंकि मनुष्य में 23 जोड़ी गुणसूत्र पाए जाते हैं, जिसमें 22 जोड़ी वर्धी, गुणसूत्र और एक जोड़ी लैंगिक गुणसूत्र पाया जाता है और नर XY तथा मादा में XX गुणसूत्र पाए जाते हैं। जब नर का Y गुणसूत्र मादा के X गुणसूत्र से मिलता है तो होने वाला शिशु लड़का होता है जबकि जब नर का X गुणसूत्र और मादा का X गुणसूत्र मिलता है तो होने वाला शिशु लड़की होती है।

  पेज़ न०

1.) वे कौन से विभिन्न तरीके हैं जिनके द्वारा एक विशेष लक्षण वाले व्यक्तियों की संख्या समष्ठि से बढ़ सकती है? 

उत्तर : निम्नलिखित विधियों से विशेष गुण या लक्षण की जनसंख्या में बढ़ाया जा सकता है। 

• रंग विभेदता प्रजनन 

 • रंग विभेदता प्रजनन में पुनः भाग लेकर।

 2.) एक एकल जो द्वारा उपार्जित लक्षण सामान्यतः अगली पीढ़ी में वंशानुगत नहीं होते हैं, क्यों 

उत्तर : क्योंकि DNA का हस्तांतरण नहीं होता है? 

3.) बाघों की संख्या में कमी आनुवंशिकता के दृष्टिकोण से चिंता का विषय क्यों है 

उतर : क्योंकि पर्यावरण में परिवर्तन फेनोटाइप लक्षण होते हैं, जनकीय लक्षण पुराने पर्यावरण में जीवित रहते हैं, लेकिन फेनोटाइप लक्षण में वे जीवित नहीं रह सकते हैं।

पेज़ न०

1.)कौन से कारक नई स्पिशीज के उद्भव में सहायक है 

उत्तर : वैसे लक्षण जो स्पीशीज को पर्यावरण में जीवित रहने के लिए उत्तरदाई होती है। विशेष स्पीशीज के लिए उत्तरदाई होती है, लेकिन अचानक हुए परिवर्तन जो अस्तित्व में हुई स्पीशीज में आती हैं। संभोग क्रिया में भाग लेते हैं जो उसी पर्यावरण में जीवित रह सकते हैं। क्या भौगोलिक पृथक्करण स्वपरगित स्पीशीज के पौधों के जाति उद्भव का प्रमुख कारण है

2.)क्या भौगोलिक पृथक्करण अलैंगिक जनन वाले जीवो के जाति उद्भव का प्रमुख कारक हो सकता है? क्यों अथवा क्यों नहीं हां? 

उत्तर : हां, क्योंकि एक जीवधारी जीनोटाइप परिस्थिति में जीवित रहता है। यदि किसी स्पीशीज के कुछ जीव यदि निकटवर्ती भौगोलिक परिस्थिति में प्रवासित हो जाएं तो फिनोटाइप अलग हो जाता है और वे जीवित नहीं रह सकते हैं।

 पेज़ न०

1.) उन  अभीलक्षणों का एक उदाहरण दीजिए जिनका उपयोग हम दो स्पीशीज के विकास के संबंध निर्धारण के लिए करते हैं। 

उत्तर : आज से लगभग 2000 वर्ष पहले ,पूर्व में जंगली बंद गोभी को खाने के लिए उगाया गया जिसकी संरचना चयनात्मक ना कि प्राकृतिक थी 

फिर कुछ किसानों ने चाहा कि पतियों के बीच की दूरी कम होनी चाहिए और कुछ ने पतियों के गुच्छे के रूप में ऊगाना चाहा । इस प्रकार एक नए उद्विकास शब्द दिया गया। 

2.)क्या एक तितली और चमगादड़ के पंखों को समजात अंग कहा जा सकता है, क्यों अथवा क्यों नहीं 

उत्तर : क्योंकि उनका उद्गम स्थान समान नहीं है 

3.) जीवाश्म क्या है

उत्तर : वह विकास प्रक्रम के विषय में क्या दर्शाते हैं लाखो करोड़ो वर्ष पहले जीवो की मृत शरीरों के अवशेष हैं जिसे खोदकर प्राप्त किया जाता है जिनके निशान चट्टानों पर पाए जाते हैं। उसे जीवाश्म कहते हैं 

जीवाश्म पृथ्वी के उस काल में उपस्थित जीवों के अस्तित्व की पुष्टि करते हैं

पेज़ न०

1.) क्या कारण है कि आकृति ,आकार ,रंग रूप दिखाई में इतने भिन्न दिखाई वाले मानव एक ही स्पिशिज के सदस्य हैं 

उत्तर : क्योंकि मानव के जनकिय लक्षण समान है परंतु भौगोलिक परिस्थितियां भिन्न है जिनके कारण आकृति ,रंग रूप में भिन्न दिखाई देने वाले मानव एक ही स्पिशिज के सदस्य हैं।

2.) विकास के आधार पर क्या आप बता सकते हैं कि जीवाणु, मकड़ी, मछली तथा चिंपैंजी में किसका शारिरिक अभिकल्प उत्तम है। अपने उत्तर की व्याख्या कीजिए। 

उत्तर : जीवाणु ,मकड़ी ,मछली तथा चिंपैंजी विभिन्न जनकीय में विविध प्रकारों के जीवित रहते हैं। अतः इनके शरीर की बनावट श्रेष्ठतम है। 

इनके शरीर की बनावट वातावरण में जीवित रहने के लिए परिवर्तित हो जाती है। जैसे : वे प्रतिकूल में भी अपने शरीर की रक्षा करने के लिए छिप जाते

People also like

नियंत्रण एवं समन्वय प्रश्न उत्तर 

जैव प्रक्रम प्रश्न उत्तर कक्षा 10

 

 अभ्यास के प्रश्न

1.) मेंडल के प्रयोग में लंबे मटर के पौधे जिनके बैगनी पुष्प थे, का संकरण बौने पौधों जिनके सफेद पुष्प थे , से कराया गया। इनकी संतति के सभी पुष्पों में बैगनी रंग के थे। परंतु आधे आधे बौने थे। इससे कहा जाता है कि लंबे जनक पौधों की आनुवंशिक रचना निम्न थी 

a) TTWW b.) TTww c.) TtWW d.)TtWw 

उत्तर : a 

 2.) समजात अंग का उदाहरण है।
a.) हमारा हाथ तथा कुत्ते के अग्रपाद
b.) हमारे दांत तथा हाथी के दांत
c.) आलू एवं घास के उपरिभूस्तारी
d.)उपयुक्त सभी 

उत्तर : d 

3.) विकास के दृष्टिकोण से हमारी किससे अधिक समानता है। 

a.)चीन के विद्यार्थी b.)चिंपैंजी c.)मकड़ी d.) जीवाणु
उत्तर : b

4.) एक अध्ययन से पता चला कि हल्के रंग की आंखों वाले बच्चों के जनक की आंखें भी हल्के रंग की होती है। इसके आधार पर क्या हम कह सकते हैं कि आंखों के हल्के रंग का लक्षण प्रभावी है अथवा प्रभावी अपने उत्तर की व्याख्या कीजिए। 

उत्तर :.इससे निष्कर्ष निकलता है कि आंखों का हल्का रंग प्रभावी गुण वाला है 

5.) जैव विकास तथा वर्गीकरण का अध्ययन आपस में किस प्रकार से अंतर संबंधित है। 

उत्तर : चुकी दो अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों की जनसंख्या में थोड़ी अंतर होती है, लेकिन उनका जनकिय समानता एकदम सत्य होती है। 

इस आधार पर वे स्पीशीज का निर्माण करते हैं। इस प्रकार से उद्विकास तथा वर्गीकरण परस्पर संबंधित है। 

6.) समजात अंग एवं समरूप अंगों को उदाहरण देकर समझाइए। 

उत्तर : विभिन्न जीवो के वैसे अंग जिनकी उत्पत्ति समान किंतु कार्य अलग-अलग हो उसे समजात अंग कहते हैं। जैसे घोड़े की अगली टांग, मेंढक की अगली टांग 

 विभिन्न जीवो के वैसे अंग जिनकी अंगों की उत्पत्ति असमान किंतु कार्य समान हो उसे समरूप अंग कहते हैं जैसे : चमगादड़ के पंख, तितली के पंख।

7.) कुत्ते की खाल का प्रभावी रंग ज्ञात करने के उद्देश्य से एक प्रोजेक्ट बनाइए 

उत्तर : प्रोजेक्ट के लिए दो विभिन्न रंग के कुत्ते लेंगे जिसे एक शुद्ध काला तथा एक शुद्ध सफेद कुत्ता लेंगे काला रंग प्रभावी और सफेद रंग अप्रभावी है। जब इस दोनों कुत्तों को आपस में संभोग कराया गया तो प्रथम पीढ़ी से प्राप्त सभी संतति काले रंग के थे। 

जब इन से प्राप्त संतति को संभोग कराया गया तो 25% शुद्ध काला 25% शुद्ध सफेद और 50% में रंगों के मिश्रण से प्राप्त हुए जिससे पता चला की प्रथम पीढ़ी में 100% संतति प्रभावी लक्षण को प्रदर्शित करते हैं और दूसरी पीढ़ी में 25% शुद्ध प्रभावी और 25% और प्रभावी गुणों को प्रदर्शित करते

8.) विकासिय संबंध स्थापित करने में जीवाश्म का क्या महत्व है 

उत्तर : जीवाश्म की सहायता से यह मालूम चल पाता है कि वह जीव किस श्रेणी का था और वर्तमान में किस श्रेणी से समानता रखता है। 

साथ में इसकी मदद से यह भी पता चल जाता है कि जीवाश्म की जीवित रहने वाले समय में भौगोलिक अवस्थाएं कैसी थी और वर्तमान समय में कितना परिवर्तन आ चुका

 9.) किन प्रमाणों के आधार पर हम कह सकते हैं कि जीवन की उत्पत्ति अजैविक पदार्थों से हुई है 

उत्तर :.जैसा कि हम सभी जानते हैं की अनेकों प्रकार की कार्बनिक तथा अकार्बनिक पदार्थों की परस्पर मिलने से जीव की उत्पत्ति हुई थी जोकि अनुवांशिकी की एक इकाई है। 

यह गुणसूत्र का एक भाग है जो अनुवांशिक गुणों को प्रदर्शित करने को नियंत्रित करता है। वास्तव में जीन गुणसूत्र की संपूर्ण लंबाई पर विद्यमान होते हैं।

10.) अलैंगिक जनन की अपेक्षा लैंगिक जनन द्वारा उत्पन्न विभिनताएं अधिक स्थाई होती है। व्याख्या कीजिए। 

उत्तर :.यह लैंगिक जनन करने वाले जीवो की विकास को किस प्रकार प्रभावित करता है क्योंकि लैंगिक जनन में गुणसूत्र के जीन का हस्तांतरण होते रहता है जो कि किसी विशेष लक्षण को धारण कर लेता है जो कि अगली पीढ़ी में चला जाता है। 

यही विभिनता के लिए उत्तरदाई है। अलैंगिक जनन में गुणसूत्र के छोटे इकाई अलग-अलग संतातियो में चले जाते हैं और प्रत्येक टुकड़ा विकसित होकर एक गुणसूत्र का रूप धारण कर लेता है।

11.) संतति में नर एवं मादा जनको द्वारा अनुवांशिक योगदान में बराबर की भागीदारी किस प्रकार सुनिश्चित की जाती है। 

उत्तर : सभी जीवधारियों में गुणसूत्रों की संख्या निश्चित होती है। लैंगिक जनन में प्रत्येक लंबाई में दो बराबर क्रोमेटिड्स में विभक्त होता है और हरेक क्रोमेटिड्स अलैंगिक जनन में सक्रिय भाग लेता है 

जो नर तथा मादा युग्मक बनाता है और जब यह नर और मादा युग्मनक बनाते हैं तो इनमें भी गुणसूत्रों की संख्या उतनी होती है जितना कि पहले वाले पीढ़ी में होती है 

12.) केवल विभिन्नताएं जो किसी एकल जीव के लिए उपयोगी होती है, समष्टि में अपना अस्तित्व बनाए रखती है। क्या आप इस कथन से सहमत हैं? क्यों एवं क्यों नहीं 

उत्तर :.लैंगिक जनन में कुछ विविधताए जो सहन योग्य होती है। फिनोटाइप परिस्थिति में सहन की जाती है और जीव इन विविधताओं के साथ जीवित रहता है और जो विविधताएं भौगोलिक परिस्थितियों में असहनीय होती है। वे जीव समष्टि में जीवित नहीं रह सकते हैं।

 

इन्हे भी पढ़े…

तत्वों का आवर्त वर्गीकरण प्रश्न  उत्तर

कार्बन एवं उसके यौगिक के प्रश्न उत्तर

 

Note : तो आपने देखा की हमने इस आनुवंशिकता एवं जैव विकास प्रश्न उत्तर वाले पोस्ट पर सभी प्रश्नों के उत्तर दिए अगर आपको इसमें कोई दिक्कत है तो comment में जरूर बताई

 Thank you 🙏🙏🙏