चपला देवी पाठ के प्रश्न उत्तर class 9 ll नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया

तो दोस्तों अगर आप भी क्लास 9 के छात्र हैं और आप भी गूगल पर चपला देवी पाठ के प्रश्न उत्तर ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पर आए हैं तो चलिए शुरु करते हैं….

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

चपला देवी  पाठ के प्रश्न उत्तर class 9 ll नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया

अभ्यास के प्रश्न

प्रश्न 1.) बालिका मैना ने सेनापति ‘हे’ को कौन-कौन से तर्क देकर महल की रक्षा के लिए प्रेरित किया

उत्तर : बालिका मैना ने कहा कि अंग्रेजों के विरुद्ध धुंधुपंत नाना साहब ने शस्त्र उठाए, महल ने नहीं। महल तो जड़ पदार्थ है, उसका कोई अपराध नहीं है, जिस कारण उसे गिराया जाए।

प्रश्न 2. मैना जड़ पदार्थ मकान को बचाना चाहती थी पर अंग्रेज उसे नष्ट करना चाहते थे। क्यों ?

उत्तर- मैना की दृष्टि में जड़ पदार्थ महल (मकान) ने अंग्रेजों के विरुद्ध कोई कार्य नहीं किया था। वह महल उसके पिता नाना साहब का था, मैना इस महल में पैदा हुई और पली-बढ़ी थी, इस वजह से यह उसे बहुत प्रिय था। इसी कारण मैना उस जड़ पदार्थ मकान को बचाना चाहती थी

जबकि अंग्रेजों की दृष्टि में वह महल उनके विरुद्ध शस्त्र उठाने वाले और विद्रोह का नेतृत्व करने वाले नाना साहब का था। वे नाना को अपना कट्टर शत्रु मानते थे, और उसका प्रत्येक स्मृति चिह्न मिटा देना चाहते थे। इसलिए वे उसे नष्ट करना चाहते थे।

प्रश्न 3. सर टामस ‘हे’ के मैना पर दया भाव के क्या कारण थे ?

उत्तर- मैना सर टॉमस ‘हे’ की पुत्री मेरी की मित्र थी। उन दोनों में प्रेमपूर्ण संबंध था। इसी वजह से उसके मन में मैना के लिए दया भाव जागृत हुआ।

प्रश्न 4. मैना की अंतिम इच्छा थी कि वह उस प्रासाद के ढेर पर बैठकर जी भरकर रो ले लेकिन पाषाण हृदय वाले जनरल ने किस भय से उसकी इच्छा पूर्ण न होने दी ?

उत्तर- अंग्रेज़ सरकार ,नाना साहब को अपना कट्टर शत्रु मानती थी। वह उनका प्रत्येक स्मृति चिह्न मिटा देना चाहती थी। जनरल अउटरम को भय था कि यदि वह मैना को अकेले रोने के लिए छोड़ देता है और इसकी खबर सरकार को हो गई तो उसे सरकार का कोप भाजन बनना पड़ेगा।

People also read 

सांवले सपनों की याद 

उपभोक्तावाद की संस्कृति 

प्रश्न 5. बालिका मैना के चरित्र की कौन-कौन सी विशेषताएँ आप अपनाना चाहेंगे और क्यों ? सेनापति ‘हे’ ने विनय-पूर्वक कहा- ‘मैं इसी फ़िक्र में हैं; किन्तु आपसे एक निवेदन है। क्या किसी तरह नानाका महल बच सकता है ?”

उत्तर-बालिका मैना के चरित्र से हम देशभ्रम, माता-पिता और जन्म स्थान के प्रति उसके प्रेम, उसकी स्वाभाविक निर्भकता, तर्कशीलता और स्पष्टवादिता आदि गुणों को अपनाना चाहेंगे।

प्रश्न 6. ‘टाइम्स’ पत्र ने 6 सितंबर को लिखा था-‘ – ‘बड़े दुख का विषय है कि भारत सरकार आज तक उस दुर्दात नाना साहब को नहीं पकड़ सकी। इस वाक्य में ‘भारत सरकार’ से क्या आशय है ?

उत्तर : यहाँ ‘भारत सरकार’ से आशय तत्कालीन ईस्ट इंडिया कम्पनी की सरकार से है, जो देश क अधिकांश हिस्सों पर शासन कर रही थी।

रचना और अभिव्यक्ति

प्रश्न 7. स्वाधीनता आंदोलन को आगे बढ़ाने में इस प्रकार के लेखन की क्या भूमिका रही होगी ?

उत्तर :  जब लोगों के द्वारा इसके अत्याचारों की पढ़ेगे तो वे भी इनके विरुध हो जाएँगे। और जब भी मैना कि बहादुरी- और साहस को सुनेंगे तो उनका भी मन करुणा से दहल जाएगा और वे भी याग, बलिदान और संघर्ष के लिए तैयार हो जाएँगे

प्रश्न 8.कल्पना कीजिए कि मैना के बलिदान की यह खबर आपको रेडियो पर प्रस्तुत करनी है। इन सूचनाओं के आधार पर आप एक रेडियो समाचार तैयार करें और कक्षा में भावपूर्ण शैली में पढ़ें। 

उत्तर : समाचार ,कल शाम 7: 00 बजे कानपुर के किले मे एक झकझोर देने वाली त्याकांड हो गया जिससे समस्त मानव जाति कलंकित हो गई जिसे अंग्रेज सरकार के द्वारा किया गया और इस बात को सभी जानते होगे कि मैना को आउटरम ने आधि रात गिरफ्तार कर लिया था साथ मैना को जी भर के रोने कि भी अनुमति नहीं दी। इसकी अंतिम इच्छा पूरी ना हो सकी। हमारी सूत्रों से पता चला है कि मैना को रात में धधकती आग में झोंक दिया गया। 

चपला देवी पाठ के अन्य प्रश्न 

FAQ:

(1)नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया कौन सी विधा है

उत्तर: यह एक संघर्ष कि कहानी है

(2) नाना साहब की पुत्री मैना को क्यों जलाया गया?

उतर: क्योंकि वं विद्रोही नेता नाना साहब कि पुत्री थीं

(3) नाना साहब की पुत्री की अंतिम इच्छा क्या थी?

उत्तर : बैठकर रोने की

(4) मैना किसकी बेटी थी

उत्तर : नाना साहब की।

Read more…

ल्हासा की ओर

दो बैलों की कथा 

नोट : मैने इस चपला देवी पाठ के प्रश्न उत्तर में काफी कुछ बताया है अगर आपकों ये पोस्ट पसन्द आई हो तो इसे अपने एक दोस्त को ज़रूर शेयर करे