सांवले सपनों की याद question answer class 9

तो दोस्तों अगर आप भी गूगल पर class 9 का सांवले सपनों की याद के प्रश्न उत्तर को ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि आज हमने इसी के बारे में बताया हैं तो चलिए शुरु करते हैं…

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

सांवले सपनों की याद

सांवले सपनों की याद question answer class 9

अभ्यास के प्रश्न

प्रश्न 1.) किस घटना ने सालिम अली के जीवन की दिशा को बदल दिया और उन्हें पक्षी प्रेमी बना दिया ?

उत्तर- बचपन के दिनों में सालिम अली की एयरगन से एक नीलकंठी गौरैया गिर पड़ी थी। इस घटना ने उनके जीवन की दिशा बदल दी. इस तरह वे पक्षी-प्रेमी बने और वह गौरैया मानो उन्हें पक्षी जगत से जुड़े अनेकानेक ज्ञात-अज्ञात रहस्यों की खोज की ओर ले जाती रही।

प्रश्न 2. सालिम अली ने पूर्व प्रधानमंत्री के सामने पर्यावरण से संबंधित किन संभावित खतरों का चित्र खींचा होगा कि जिससे उनकी आँखें नम हो गई थीं ?

उत्तर- सालिम अली ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के सामने पर्यावरणीय खतरों का चित्र खोया होगा। उन्होंने बताया होगा कि रेगिस्तानी हवा के झोंके केरल की ‘साइलेंट वैली’ के प्राकृतिक परिवेश को बदल डालेंगे। ऐसा होने की दशा में वहाँ निवास वाले अनेकानेक पक्षी जाति के जीवों के अस्तित्व को भारी खतरा उत्पन्न हो जाएगा।

प्रश्न 3. लरिंस की पत्नी फ्रीडा ने ऐसा क्यों कहा होगा कि “मेरी छत पर बैठने वाली गोरैया लॉरेंस के बारे में ढेर सारी बातें जानती है ?”

उत्तर- डी. एच. लारेंस एक प्रकृति प्रेमी कवि थे। वे अपने आस-पास की प्राकृतिक गतिविधियों को निकट से जानते परखते थे। उनसे प्रेम करते थे। उनकी पत्नी फ्रीड़ा ने लारेंस को खुले दिल वाला सादगीपसंद और प्रकृति प्रेमी समझ कर ही यह कहा होगा कि उनके छत पर रोज़ बैठने वाली गौरैया शायद लारेंस के विषय में ढेर सारी बातें जानती है।

People also read 

उपभोक्तावाद की संस्कृति

ल्हासा की ओर

प्रश्न 4 आशय स्पष्ट कीजिए-

(क) वो लॉरेंस की तरह, नैसर्गिक जिंदगी का प्रतिरूप बन गए थे।

(ख) कोई अपने जिस्म की हरारत और दिल की धड़कन देकर भी उसे लौटाना चाहे तो वह पक्षी अपने सपनों के गीत दोबारा कैसे गा सकेगा !

(ग) सालिम अली प्रकृति की दुनिया में एक टापू बनने की बजाए अथाह सागर बनकर उभरे थे।

उत्तर- (क) लारेंस की भाँति सालिम अली भी प्रकृति प्रेमी व्यक्ति थे। वे पक्षी जगत और प्रकृति से ऐसे एकमेक हो गए थे कि उनका जीवन ही नैसर्गिक या प्राकृतिकता से परिपूर्ण हो गया था। इस प्रकार वे नैसर्गिक जिंदगी का प्रतिरूप बन गए थे।

(ख) लेखक यहाँ यह कहना चाहता है कि सालिम अली इस संसार को छोड़कर जा चुके हैं,वे पक्षी की भाँति जिए उनके मनर में इस दुनिया को इस पक्षियों के निराले संसार के अद्भुत रहस्यों को लेकर अनेक सपने थे। पर अब उनके शरीर में गर्मी नहीं रही। न दिल में धड़कन ही। यदि कोई उन्हें अपने दिल की धड़कन और शरीर की गर्मी दे भी दे तो वे अब पुनः जीवित नहीं हो सकते।

(ग) लेखक सागर के उदाहरण द्वारा सालिम अली के व्यक्तित्व की विशालता और गहराई को बताना चाहता है। सागर असीम है, और उसकी गहराई मापना भी अत्यंत दुरूह | इसकी अपेक्षा टापू का आकार बहुत छोटा होता है,

वह लघुता को दर्शाता है। लेखक के अनुसार सालिम अली जैसा प्रकृति-प्रेमी जीव प्रकृति की इस रहस्य और रोमाचों से भरी दुनिया में इतना छोटा नहीं था कि उसे टापू जैसा माना जाए। सालिम अली का व्यक्तित्व तो प्रकृति की इस दुनिया में सागर की भाँति था, जिसकी अतल गहराई का थाह पाना असंभव सा है।

प्रश्न 5. इस पाठ के आधार पर लेखक की भाषा-शैली की चार विशेषताएँ बताइए।

उत्तर- लेखक की भाषा-शैली सरल और स्पष्ट है। भाव प्रवण है. उदाहरणात्मक है, और अरबी, फारसी, उर्दू आदि के साथ-साथ बोलचाल के शब्दों से भी संपृक्त है।

प्रश्न 6. इस पाठ में लेखक ने सालिम अली के व्यक्तित्व का जो चित्र खींचा है उसे अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर- इसे आप खुद से लिख सकते हैं 

प्रश्न 7. ‘साँवले सपनों की याद’ शीर्षक की सार्थकता पर टिप्पणी कीजिए।

उत्तर- यह शीर्षक अत्यंत उपयुक्त है, सालिम अली भी. वृंदावन और यमुना तट पर विहार करने वाले कृष्ण की भाँति पक्षियों से जुड़े रहस्यों की खोज में नई-नई जगहों पर जाते रहे। उनका चरित्र भी कृष्ण की भाँति मिथकीय और अमर हो गया है। उनकी याद इसी वजह से लेखक को साँवले सपनों की याद लगती है।

 

रचना और अभिव्यक्ति

8. प्रस्तुत पाठ सालिम अली की पर्यावरण के प्रति चिंता को भी व्यक्त करता है। पर्यावरण को बचाने के लिए आप कैसे योगदान दे सकते हैं ?

उत्तर : पर्यावरण को बचाने के लिए हमारे द्वारा उठाए गए कदम इस प्रकार है

•चारों तरफ खाली पड़ी जगह पर पेड़-पौधे लगाएंगे

•पेड-पौधों को बचाने के लिए लोगो को जागरूप करेंगे

•प्लास्टिक से बनने वाली वस्तुओं का कम उपयोग करेगे

•इधर-उधर कूड़ा नही फेकेंगे

•बार-बार उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का प्रयोग करेंगे

सांवले सपनों की याद के कुछ अन्य प्रश्न 

FAQ :

1.)पक्षियों की मधुर आवाज से कौन रोमांचित नही होता है-

उत्तर मनुष्य

2.)लॉरेंस और सलीम अली मे क्या समानता थी?

उत्तर : दोनों ही प्रकृति प्रेमी थे

3.) सांवले सपनों कि याद क्या है।

उत्तर : सांवले सपनों की याद एक अपने दोस्त को भेजा गया संस्मरण है

4.) सांवले सपनों की  याद पाठ का उद्देश्य क्या है

उत्तर: प्रकृति के सौंदर्य का विवरण करना।

Read more…

दो बैलों की कथा

किस तरह आखिरकार मैं हिंदी में आया